Sunflower ke bij ka fayda in hindi | benefits of sunflower

Sunflower ke bij ka fayda in hindi | benefits of sunflower सूरजमुखी के बीज के लाभ in hindi


Introduction


सूरजमुखी के बीज खूबसूरत सूरजमुखी का उपहार हैं जिसमें पंखुड़ियों की किरणें चमकदार पीले, बीज-स्टड किए गए केंद्र से निकलती हैं। फूल आटे-गिराए गए आकार वाले ग्रे या काले गोले में घिरे भूरे-हरे या काले बीज पैदा करता है जो कई बार काले और सफेद धारियों की विशेषता रखते हैं। चूंकि इन बीजों में बहुत अधिक तेल सामग्री होती है, इसलिए वे पॉलीअनसैचुरेटेड तेल के मुख्य स्रोतों में से एक हैं।


Sunflower ke bij ka fayda | लाभ | benefits 


1.विटामिन ई का एक अमीर स्रोत


विटामिन ई आपके दैनिक पोषण का एक आवश्यक घटक है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट है जो आपके शरीर के भीतर मुक्त कणों के प्रचलित फैलाव को रोकता है। चूंकि मुक्त कणों से सेलुलर क्षति हो सकती है, क्योंकि विटामिन ई का स्रोत महत्वपूर्ण है। सूरजमुखी के बीज विटामिन ई में समृद्ध हैं और आपके परिसंचरण तंत्र को ठीक से काम करने में मदद कर सकते हैं। यह आपके रक्त को अधिक आसानी से घिसने की अनुमति देता है जब आपका शरीर बाहरी घावों को बनाए रखता है, उपचार प्रक्रिया की सहायता करता है। अन्य लाभों में हृदय रोग और मधुमेह के विकास का एक कम जोखिम शामिल है।


2.आसान पाचन के लिए आहार फाइबर सूरजमुखी के बीज आहार फाइबर का एक भरपूर स्रोत हैं।


दैनिक फाइबर खपत में कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। जबकि फाइबर की अनुशंसित मात्रा प्रति दिन लगभग 30 ग्राम है, ज्यादातर लोग प्रति दिन 15 ग्राम से अधिक उपभोग करने में विफल रहते हैं। यह पाचन समस्याओं का कारण बन सकता है जो आपकी आंतों में विषाक्तता को बढ़ाता है। सूरजमुखी के बीज खाने से, आप अपने शरीर की जरूरत वाले आहार फाइबर की एक शक्तिशाली आपूर्ति का लाभ उठा सकते हैं। ऐसा करने से कैंसर की संभावना कम हो सकती है, आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर कम हो सकते हैं और आपके शरीर की उन्मूलन प्रक्रिया में सहायता मिल सकती है।


3.प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और अधिक


कई एथलीट सूरजमुखी के बीज खाने का आनंद लेने के कारणों में से एक यह है कि वे प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की आपूर्ति प्रदान करते हैं। प्रशिक्षण या प्रतिस्पर्धा के दौरान ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए दोनों महत्वपूर्ण हैं। बीज रक्तचाप में ग्लाइकोजन को रिहा करने के लिए यकृत को भी उत्तेजित कर सकते हैं। चूंकि ग्लाइकोजन चीनी का एक रूप है, यह त्वरित ऊर्जा का अतिरिक्त बढ़ावा प्रदान करता है। ठीक से काम करने के लिए आपके शरीर को खनिजों की एक दुकान की भी आवश्यकता होती है। सूरजमुखी के बीज मैग्नीशियम, पोटेशियम, सेलेनियम, जस्ता और लौह का भारी भारित संसाधन हैं। इनमें से प्रत्येक में निहित स्वास्थ्य लाभ हैं। जबकि मैग्नीशियम आपके रक्तचाप को कम करता है (और इस प्रकार, दिल के दौरे की संभावना कम कर देता है), सेलेनियम कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को धीमा करते समय सेलुलर क्षति की मरम्मत में सहायता कर सकता है। इस बीच, लौह आपकी मांसपेशियों में ऑक्सीजन वितरित करने में मदद करता है और जस्ता आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है जिससे इसे सामान्य सर्दी के खिलाफ बचाव की आवश्यकता होती है।

READ THIS ALSO :-

HYPERSOMNIA IN HINDI | KYA AAP HYPERSOMNIA SE PIDIT HAI.? JANIYE HINDI ME

BIPOLAR DISORDER KE SYMPTOMS IN CHILD | BIPOLAR DISORDER KYA HAI IN HINDI

4.मस्तिष्क के लिए सूरजमुखी के बीज


ज्यादातर लोगों को यह एहसास नहीं होता है कि सूरजमुखी के बीज वास्तव में आपके मस्तिष्क पर एक शांत प्रभाव डाल सकते हैं। यह बीज के भीतर निहित ट्रिपोफान के उच्च स्तर के कारण है। जब आप ट्राइपोफान वाले खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं, तो यह आपके मस्तिष्क के सेरोटोनिन (एक न्यूरोट्रांसमीटर) के उत्पादन को प्रभावी ढंग से बढ़ाता है। सेरोटोनिन के उच्च स्तर तनाव को कम करते हैं जो आराम से प्रभाव पैदा करता है।


5.दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए सूरजमुखी के बीज का आनंद लें


अस्वास्थ्यकर अवयवों वाले भारी खाद्य पदार्थों और भोजन की प्रवृत्ति आपके स्वास्थ्य पर स्थायी प्रभाव डाल सकती है। इनमें से कई खाद्य पदार्थ उपलब्ध नहीं कराते हैं
Previous
Next Post »