Adrak khane ke fayde hindi me | Benefits of Ginger

Adrak khane ke fayde hindi me | Benefits of Ginger | अदरक के स्वास्थ्य लाभ

Adrak khane ke fayde hindi me


1.एक वार्मिंग जड़ी बूटी होने के कारण, अदरक बुखार को खारिज करने में मदद कर सकता है। यह संपत्ति रक्त के संचलन को उत्तेजित करने में भी प्रभावी बनाती है।

2.अदरक के सबसे अधिक इलाज वाले स्वास्थ्य लाभों में से एक पाचन रोगों पर इसके प्रभावशाली प्रभाव है। यह फैटी खाद्य पदार्थों को पचाने और प्रोटीन को तोड़ने में मदद कर सकता है।

3.अदरक का उपयोग 4000 से अधिक वर्षों से अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए किया गया है और यह एक पसंदीदा औषधीय और पाक जड़ी बूटी है।

4.यह गैस को कम करने के लिए उत्कृष्ट है।

5.बहुत से लोग रिपोर्ट करते हैं कि यह मतली से भी छुटकारा पायेगा, और सुबह की बीमारी के साथ-साथ गति बीमारी के इलाज में प्रभावी हो सकता है।

6.अधिकांश मसालों के विपरीत, जिस हिस्से में सबसे अधिक औषधीय मूल्य होता है वह जमीन के नीचे बढ़ता है।

7.कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यह हर्पस सिम्प्लेक्स वायरस की प्रतिकृति को रोकने में भी मदद कर सकता है।

8.अदरक सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है। इसलिए इसका उपयोग किसी भी बीमारी के इलाज के लिए किया जा सकता है जो गठिया या अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसी सूजन के कारण होता है।

9.अक्सर गलती से "अदरक जड़" कहा जाता है, यह वास्तव में पौधे का राइज़ोम है जो रूट की तुलना में एक भूमिगत स्टेम से अधिक होता है।

10.यह कैंसर ट्यूमर विकास को धीमा या यहां तक ​​कि रोकने में मदद करने के लिए पशु परीक्षणों में भी दिखाया गया है। गिंगर्स उपचार गुण इसके अस्थिर तेल, जिंजरोल और शोगोल से आते हैं, जो इसके तेज स्वाद के लिए भी जिम्मेदार होते हैं।

11.हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि अदरक को एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी भूमिका हो सकती है क्योंकि मसाला अवशोषित कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है।

12वार्मिंग प्रभाव इसे एक प्राकृतिक decongestant के साथ ही एक एंटीहिस्टामाइन बनाते हैं, जिससे इसे ठंड के लिए सही उपाय बना दिया जाता है।

13यह रक्त वाहिकाओं के चारों ओर मांसपेशियों को आराम करने में भी मदद कर सकता है और रक्त क्लॉट बनाने से रोकने में मदद करने के लिए कहा जाता है।

READ THIS ALSO :-

BADAM KE FAYDE HINDI ME | BENEFITS OF ALMONDS

LEHSUN KHANE KE FAYDE HINDI ME | BENEFITS OF GARLIC


14.यदि आप इसे अपने भोजन में पसंद करते हैं, तो अदरक कई व्यंजनों में उत्कृष्ट होता है और लहसुन के साथ मिलकर सही होता है

15.तेल अधिक पाचन एंजाइमों का उत्पादन करते हैं जो पूरे पाचन प्रक्रिया में मदद करता है और उन एसिड को निष्क्रिय करता है जो मतली, ऐंठन और दस्त भी पैदा कर सकते हैं।

16.अपने लिए अदरक के स्वास्थ्य लाभों की खोज करने के लिए, गर्म पानी में अदरक के लगभग 5 स्लाइसों को खड़ी करके चाय बना लें।

Previous Post Next Post