baal badhane ka tarika

baal badhane ka tarika Muli khane ke fayde hindi me| मूली के फायदे | Radish benefits

muli khane ke fayde hindi me


मूली के फायदे  महत्वपूर्ण  हैं। INDIA में, मूली के पास आमतौर पर गुर्दे के पत्थरों, भयानक त्वचा और आंतों के कीड़े के लिए उपयोगी और पाक उपयोग होते थे। मूली के तार्किक रूप से प्रदर्शित और बोल्डर्ड फायदे का एक हिस्सा यहां दिया गया है।


1. मूली त्वचा में मदद करता है


मूली पानी के अधिकांश भाग के लिए बने अधिकांश भाग के लिए हैं, और वे आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए सौदा करने का एक शानदार तरीका हैं, जो आपकी समृद्धि के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। हाइड्रेटेड रहने के सबसे अनिवार्य हिस्सों में एक चैंपियन पेट से संबंधित संरचना पर पानी का प्रभाव है। हाइड्रेटेड मिटिगेट्स अवरोधन में रहना, प्रतिधारण की पर्याप्तता को अपग्रेड करना, और खाने वाले जीवों से पूरक की उचित मात्रा सुनिश्चित करना सुनिश्चित करता है। लाल मूली में उच्च पानी की मात्रा होती है और जस्ता, फास्फोरस और विटामिन सी के ढेर के साथ निचोड़ा जाता है जो आपके ऊतकों के जीवित रहने के लिए सहायक होता है। उच्च पानी की सामग्री आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखती है जब आप नए और जीवंत दिखते रहते हैं, यहां तक ​​कि लंबे और गर्म दिन भी। 


2. मूत्र और गुर्दे विकारों का उपचार 


baal badhane ka tarika
गुर्दे हमारे शरीर में प्रवेश करने वाले जहरों और संदूषणों के खिलाफ शरीर की प्राथमिक सुरक्षा है। यह उस पोषण को चैनल करता है जिसे हमने खाया है और हमारे रक्त को दूरस्थ सामग्री से मुक्त रखने के लिए जो पूरे शरीर को चोट पहुंचा सकता है। मूली आमतौर पर मूत्रवर्धक होते हैं, जो बताते हैं कि वे pee की आयु में वृद्धि करते हैं। मूली से रस भी पीस के बीच में अशांति और भस्म झुकाव को ठीक करता है। यह गुर्दे और मूत्र संरचना में गुर्दे और उपद्रव की कमी को मिटा देता है, इस प्रकार शरीर के ढांचे में अतिरिक्त जहरीले पदार्थों से उत्तेजित विभिन्न मूत्र संबंधी स्थितियों के उपचार में मदद करता है।


3. मूली खाने से कैंसर को रोकने में मदद मिलती है


 चूंकि मूली डिटोक्सिफायर हैं और विटामिन-सी, फोलिक और एंथोकाइनिन में अमीर हैं, वे कई तरह के खतरे, विशेष रूप से कोलन, गुर्दे, आंतों, पेट और मौखिक विकास के इलाज से संबंधित हैं। मूली ब्रासिका परिवार का एक छोटा सा हिस्सा है, और उस व्यवस्था से प्रतिस्थापित लोगों की तरह, इन क्रूसिफेरस सब्जियों को सेल किलेबंदी के साथ निचोड़ा जाता है। इसके अलावा, मूली में पाए जाने वाले आइसोथियोसाइनेट्स खतरनाक कोशिकाओं के विरासत मार्गों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करते हैं। वे मार्गों को इतना बदलते हैं, कि वे एपोप्टोसिस, सेल पासिंग प्राप्त कर सकते हैं, और आवश्यकताएं बर्बाद कोशिकाओं को ट्यूमर में विकसित करने से रोकती हैं। वे कहते हैं कि काउंटरएक्टिव एक्शन फिक्स से बेहतर है, जो ट्यूमर के संबंध में अनजान हो सकता है, खासकर जब भी अंतिम चरण में नोट किया जाता है।


4. विटामिन सी और प्रतिरक्षा प्रणाली स्वास्थ्य का महान स्रोत


विटामिन-सी आपके अनावश्यक रूपरेखा को बढ़ावा देता है, और इसके अलावा, शरीर पर होने वाले विशिष्ट उच्च प्रभाव वाले प्रभावों के इस तरीके से एक सुपर विटामिन के रूप में देखा जाता है। यह आपके हैंडलिंग का प्रबंधन करता है, जो उपयोगिता अनिवार्यता में वसा को बदलता है, और यह कोलेजन के सुधार में एक बुनियादी समर्थक है, जो एक मूल प्रोटीन है जो नसों के डिवाइडर को मजबूत करता है और एथेरोस्क्लेरोसिस की बाधाओं को कम करता है और अन्य हृदय रोगों को अलग करता है। मिश्रित हिरणों की तुलना में लगातार मूली का आधा अनुपात या तुलनात्मक रूप से स्नैक्स के रूप में विटामिन-सी की चरण पुष्टि द्वारा आपके चरण का लगभग 15% है। विटामिन-सी पुष्टि के चरण अनुमानों के आधार पर आपके कदम को निर्भर करते हुए, घातक प्रतिरोधी कार्रवाई विशेषज्ञों और सफेद प्लेटलेट्स की एक उल्लेखनीय संख्या की आपूर्ति करके अपनी अनावश्यक संरचना को पुन: स्थापित कर सकते हैं जो कि बीमारी के मानक हमले से हर दुःख का सामना करने में इतनी बुनियादी हैं।


5. मूली  Piles Symptoms ठीक करता है 


मूली का आदेश दिया जाता है और मोटा होना पड़ता है, जो बताता है कि यह घातक शर्करा से बना है। यह इंजेक्शन, जल रखरखाव और फिक्स अवरोध को सक्रिय करता है, जो ढेर के पीछे वास्तविक स्पष्टीकरण में से एक है। आप सब्जियों से रस को अलग तरीके से अलग कर सकते हैं और इसे एक क्रश या नमक के चम्मच के एक बड़े हिस्से के साथ मिला सकते हैं। इसे 60 से 9 0 मिलीलीटर, सुबह और रात के माप में दिया जाना चाहिए

READ THIS ALSO :-

FULGOBI KHANE KE FAYDE HINDI ME | HEALTH BENEFITS OF CAULIFLOWER

ADRAK KHANE KE FAYDE HINDI ME | BENEFITS OF GINGER

6. Jaundice का इलाज करने में मूली उपयोगी है


यकृत और पेट के लिए मूली महत्वपूर्ण होती है, और यह एक उल्लेखनीय डिटॉक्सिफायर के रूप में भी जाती है। इससे पता चलता है कि यह रक्त को साफ करता है, हानिकारक पदार्थों और अपशिष्ट का निपटान करता है। जौंडिस के इलाज में यह पूरी तरह से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बिलीरुबिन को और अधिक बनाता है, इसकी रचना को निरंतर स्तर पर रखता है। इसके रास्ते में लाल प्लेटलेट्स के विस्मरण को कम कर देता है जो रक्त में नए ऑक्सीजन की आपूर्ति को विकसित करके जौनिस का अनुभव करने वाले व्यक्तियों के साथ होता है। कमजोर मूली जांदी के इलाज में अधिक बोल्ड हो जाती है, और मूली के पत्तों उपचार में एक अद्भुत डिग्री के लिए रास्ते में हैं।


7. मूली खाने से हमें सांस लेने में आसान बनाता है


मूली के पास एक मजबूत, नियमित पिज्जाज़ होता है, और वे भी असाधारण रूप से प्रभावशाली होते हैं, जो बीमारी से रणनीतिक दूरी को बनाए रखने में सहायक होते हैं, और इसके अलावा गले में पूर्ण प्राकृतिक तरल पदार्थ को मिटा देता है। इसके अलावा, मूली को साइनस को साफ़ करके गले में गले और शांत अवरोध को कम करने के लिए जाना जाता है। मूली, नए जमीन में गंभीर ईथर हर्सरडिश साइनस और ब्रोन्कियल ट्यूबों में अलग-अलग प्राकृतिक तरल को जल्दी और उपयुक्त रूप से अलग करते हैं; इसे ताजा नींबू जुई के साथ मिलाएं


8. मधुमेह में रक्त शर्करा के स्तर का नियंत्रण


चल रहे अतीत में, मूली को कम ग्लाइसेमिक सूची होने के लिए जाना जाता है, जो यह मानता है कि इसे खाने से ग्लूकोज के स्तर पर असर नहीं पड़ता है। यह इसी प्रकार शक्कर के प्रवाह ढांचे में इंजेक्शन की सुविधा प्रदान करता है, यह अनुमान लगाता है कि मधुमेह को खाने के दौरान अचानक स्पाइक्स या बूंदों पर आश्चर्यजनक रूप से तनाव की आवश्यकता नहीं होती है, या समय के विशिष्ट अनुपात के लिए जीवित रहने से दूर रहना पड़ता है। ग्लूकोज का नियंत्रण इंसुलिन द्वारा किए गए एक त्रुटि के लिए बकाया है, जो प्रसंस्करण के दौरान पैनक्रिया द्वारा वितरित किया जाता है। मूली रक्त से संबंधित सामग्री के साथ मिश्रित इन इंसुलिन के माप को नियंत्रित करती है, तदनुसार रक्त ढांचे में ग्लूकोज के सही उपाय की अनुमति देता है।
Newest
Previous
Next Post »