Hypersomnia in hindi | kya aap Hypersomnia se pidit hai.? janiye hindi me

kya aap Hypersomnia se pidit hai. ? janiye hindi me | Hypersomnia in hindi | sleep disorders.


In bellow article hindihealthhelp have describe about hypersomnia in hindi. hole article stand for meaning of hypersomnia in hindi & sleep disorders list with full hindi description.

Hypersomnia in Hindi


Hypersomnia एक नींद विकार हो सकता है,Hypersomnia किसी के लिए जागने के लिए मुश्किल बनाता है.यह रात के मृतकों में कम नींद जैसे कई कारकों के लिए हो सकता है. एक बार जब आप ड्राइविंग मापने के स्क्वायर की तरह बाध्य चीजों से नीचे घातक हो सकते हैं.जबकि अनिद्रा एक आम शब्द है जिसका अर्थ है सोने की अक्षमता; दूसरी ओर हाइपर्सोमिया, एक ऐसी स्थिति है जिसमें किसी व्यक्ति को जागने में परेशानी होती है; जो मूल रूप से अत्यधिक नींद की स्थिति का मतलब है।

दो प्रकार के हाइपर्सोमिया हो सकते हैं, और आप इनमें से किसी भी से पीड़ित हो सकते हैं। एक प्राथमिक हाइपर्सोमिया है, दूसरा माध्यमिक अतिसंवेदनशील है। हाइपर्सोमिया से पीड़ित लोग कभी भी सो सकते हैं, जिसका मतलब है कि ड्राइविंग जैसी गतिविधि उनके लिए बहुत जोखिम भरा हो सकती है। ऐसे लोग ऊर्जा की कमी और स्पष्ट रूप से सोचने में परेशानी सहित अन्य नींद से संबंधित समस्याओं से भी पीड़ित हो सकते हैं।



आश्चर्य की बात यह है कि यह दुर्लभ बीमारी नहीं है, लगभग 39 प्रतिशत लोगों को समय-समय पर हाइपर्सोमिया के कम से कम कुछ लक्षण होते हैं। हाइपर्सोमिया होने के मुख्य लक्षणों में से एक अत्यधिक दिन सो रहा है, जिसका मतलब है कि आपके दिन लूबी के साथ दूर हो जाते हैं। महिलाओं की तुलना में यह पुरुषों में अधिक पाया गया है.

Read this also:-

Mungfali khane ka fayda hindi me | Benefits of Peanuts

Sir dard ka ilaj hindi me, sir dard ka ilaj in hindi | sar dard ki dawa | headache in hindi


Hypersomnia के कारण

हाइपर्सोमिया के लिए एक संभावित कारण एक नींद विकार है जिसे नार्कोलेप्सी या दिन की नींद आती है, और नींद के दौरान सांस लेने में बाधा उत्पन्न होती है। इन दोनों के अलावा,

1.एक व्यक्ति के आनुवांशिकी।

2. अगर व्यक्ति अत्यधिक दवा या अल्कोहल का उपयोग कर रहा है।

3. अगर किसी व्यक्ति को सिर की चोट या किसी न्यूरोलॉजिकल बीमारी का अनुभव होता है।

4. रात में पर्याप्त नींद नहीं, जिसे नींद की कमी के रूप में भी जाना जाता है।

5.अगर व्यक्ति अधिक वजन वाला है।

6.अगर व्यक्ति अत्यधिक दवा या अल्कोहल का उपयोग कर रहा है।

7. अगर किसी व्यक्ति को सिर की चोट या किसी न्यूरोलॉजिकल बीमारी का अनुभव होता है।

8.कुछ नुस्खे वाली दवाएं इसका कारण बन सकती हैं।

Today every one who suffering from hypersomnia symptoms should read this article because hindihealthhelp write hypersomnia details in hindi for better understanding hypersomnia , what is hypersomnia in hindi and hypersomnia causes in hindi. we advice to people to go to sleep disorder clinic to hypersomnia treatment. First they should go for sleep disorder test. It is never good to live with sleep disorder and depression.
Previous
Next Post »