badam ke fayde hindi me | Benefits of Almonds

badam ke fayde hindi me | बादाम के लाभ | Benefits of Almonds


badam ke fayde

Introduction


मीठे बादाम खाने वाले प्रकार होते हैं। वे आकार में अंडाकार होते हैं, आमतौर पर बनावट में लचीला और स्वाद में अद्भुत बटररी। वे बाजार में या तो अभी भी अपने खोल में या उनके खोल हटा दिए गए हैं। शेलड बादाम पूरी तरह से, अपनी त्वचा के साथ, अपनी त्वचा के साथ, अपने प्राकृतिक रूप में कटा हुआ या slivered उपलब्ध हैं।

badam ke fayde | बादाम के लाभ


1.बादाम में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं और इसलिए स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

2.बादाम के तेल भी बालों की समस्याओं के सभी प्रकार के इलाज के लिए बेहद उपयोगी है। बादाम का तेल बालों के झड़ने, डैंड्रफ़ के इलाज के लिए इलाज के रूप में मदद करता है और बालों के असामान्य रूप से भूरे रंग से बचाता है।

3.बादाम के तेल के साथ एक नियमित मालिश आपको चमकदार और निर्दोष रंग पाने में मदद करेगी। बादाम के तेल का उपयोग आंखों के चारों ओर काले घेरे के इलाज के लिए भी किया जाता है, क्योंकि बादाम का तेल थकान कोशिकाओं को फिर से जीवंत करने और रक्त प्रवाह में सुधार करने में मदद करता है।

4.बादाम रक्त शर्करा में बाद में भोजन में वृद्धि करता है और इसलिए स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

6.स्वस्थ त्वचा के मामले में बादाम के पास बहुत से स्वास्थ्य लाभ हैं। बादाम झुर्री, काले सिर, मुंह और शुष्क त्वचा के समय से पहले उपस्थिति को रोकते हैं।

5.बादामों में अत्यधिक उच्च पोषक तत्व होता है क्योंकि उनमें तांबे, लोहे और विटामिन होते हैं और इसलिए एनीमिया के लिए उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है।

7.फार्मास्युटिकल उद्योग में बादाम का भी उपयोग किया जाता है। मिठाई बादाम का तेल इंजेक्शन योग्य दवाओं के लिए वाहक के रूप में उपयोग किया जाता है, जो पानी आधारित वाहकों में बिगड़ता है।

READ THIS ALSO :-


BEET KHANE KE FAYDE HINDI ME | HEALTH BENEFITS OF BEET

PYAJ KHANE KE FAYDE HINDI ME | BENEFITS OF ONION



8.बादाम भी कब्ज के इलाज में फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे भोजन की फाइबर सामग्री भी बढ़ाते हैं।

9.बादाम में monounsaturated fats और कुछ polyunsaturated fats होते हैं और इसलिए वे कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं, जबकि स्वस्थ उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखते हैं।

10.बादाम भी महत्वपूर्ण अंगों में रक्त प्रवाह को बढ़ाते हैं और इन्हें एफ़्रोडाइजियस के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

11.बादाम के तेल में भी रेचक गुण होते हैं और मुलायम मल पैदा करने में मदद करते हैं और पाचन तंत्र की किसी अन्य समस्या से बचते हैं

12.बादाम में अल्फा-टोकोफेरोल होता है, जो विटामिन ई का एक प्रमुख स्रोत है और इसलिए स्वस्थ बालों और त्वचा के लिए वास्तव में बहुत अच्छा है।

13.लैक्टोज असहिष्णुता वाले शिशुओं को गर्म पानी के साथ मिश्रित पाउडर बादाम का मिश्रण दिया जा सकता है, जो दूध के रूप में अधिक पोषण नहीं करते हैं।

14.अरोमाथेरेपी मीठे बादाम के तेल का भी उपयोग करता है, जो अरोमाथेरेपी में आवश्यक तेलों में से एक है और इसे अक्सर वाहक तेल के रूप में उपयोग किया जाता है।

15.बादाम पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो हड्डी खनिज घनत्व को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो कंकाल प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। इसके कारण बुजुर्गों में ऑस्टियोपोरोसिस से निपटने के लिए इसे एक उपाय के रूप में भी माना जा सकता है।

16.बादाम के तेल को मालिश तेलों की सबसे लोकप्रिय पसंद माना जाता है, जो शरीर को फिर से जीवंत करता है और त्वचा को भर देता है। यह तनाव से छुटकारा पाने के लिए भी जाना जाता है।

Previous
Next Post »