Gajar khane ke fayde hindi me | Gajar ke labh | benefits of carrot

Gajar khane ke fayde in hindi | गाजर के स्वास्थ्य लाभ | benefits of carrot

Introduction


गाजर एक खाद्य जड़ सब्जी है जो एशिया से निकली है। इसे पश्चिमी देशों में उच्च सम्मान प्राप्त होता है क्योंकि इसे अपने उत्कृष्ट पोषण और औषधीय मूल्यों के लिए सबसे अच्छा व्यंजन माना जाता है। यहां तक ​​कि डच ने गाजर को अपने राष्ट्रीय व्यंजनों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया है।

fayde | लाभ | benefits


1.दिल की बीमारियों को रोकें:

एडिनबर्ग में वुल्फसन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लेबोरेटरी में गाजर शोधकर्ताओं के चिकित्सकीय मूल्य को प्रकट करने के लिए एक अध्ययन में, स्कॉटलैंड ने खुलासा किया कि कच्चे गाजर के सात औंस आपके लिए सप्ताह में लिया जाता है तो कोलेस्ट्रॉल का स्तर 11 प्रतिशत कम हो जाता है।

2.हृदय रोग के लिए उच्च कोलेस्ट्रॉल एक प्रमुख कारक है। चूंकि गाजर की नियमित खपत कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करती है, इसलिए दिल से संबंधित समस्याओं को रोकने के लिए अच्छा होता है।

3.स्वीडिश वैज्ञानिकों के एक समूह ने पाया कि रूट सब्जियां दिल का दौरा होने की संभावनाओं को कम कर सकती हैं।

4.इटली में मारियो नेग्री इंस्टीट्यूट ऑफ फार्माकोलॉजिकल रिसर्च में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने अधिक गाजर खाए थे, उनमें कम गाजर खाने वालों की तुलना में दिल का दौरा करने का खतरा था।

5.कैंसर को रोकें:

बीटा कैरोटीन खपत कई कैंसर, विशेष रूप से फेफड़ों के कैंसर के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है। ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने पाया कि 1.6 से 2.6 मिलीग्राम तक बीटा कैरोटीन खपत में वृद्धि ने दिन में फेफड़ों के कैंसर के खतरे को 39 प्रतिशत से भी कम कर दिया। औसत गाजर में बीटा कैरोटीन के लगभग तीन मिलीग्राम होते हैं।

6.एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि फाइबर समृद्ध गाजर खाने से कोलन कैंसर का खतरा 24 प्रतिशत तक कम हो जाता है। एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि जिन महिलाओं ने कच्चे गाजर खाए थे, वे गाजर नहीं खाने वाली महिलाओं की तुलना में स्तन कैंसर विकसित करने की संभावना पांच से आठ गुना कम थीं।

7.मैकुलर गिरावट:

यह बुजुर्गों की एक आम आंख की बीमारी है। यह मैक्यूला को कम करता है। शोधों से पता चला कि जिन लोगों ने सबसे बीटा कैरोटीन खा लिया था, उनमें से कम से कम उपभोग करने वालों की तुलना में मैकुलर अपघटन का चालीस प्रतिशत कम जोखिम था।

Cancer ke bare me adhik jane yaha. hi.wikipedia.org
8.दृष्टि में सुधार:

विटामिन ए की कमी से मंद प्रकाश में कुछ कठिनाई हो सकती है। चूंकि गाजर विटामिन ए में समृद्ध है, इसलिए दृष्टि में सुधार के लिए यह अच्छा है।


 Also Read :-

Beet khane ke fayde hindi me| बीट के स्वास्थ्य लाभ | health benefits of beet

Kaise hota hai Zika virus?,jante hai Zika virus ke bareme | Jaipur me zika virus | ज़िका वायरस

Pyaj khane ke fayde | Benefits of Onion | प्याज के स्वास्थ्य लाभ



9.स्ट्रोक:

एक गाजर एक दिन स्ट्रोक जोखिम को 68 प्रतिशत कम कर देता है। कई अध्ययनों ने मस्तिष्क पर carrot प्रभाव को मजबूत किया है। स्ट्रोक रोगियों पर किए गए अध्ययनों से पता चला कि बीटा कैरोटीन के उच्चतम स्तर वाले लोगों में सबसे अच्छी जीवित रहने की दर है।

9.मधुमेह:

गाजर में कैरोटीनोइड की उपस्थिति के कारण गाजर रक्त शर्करा विनियमन के लिए अच्छा है। कैरोटेनोड्स इंसुलिन प्रतिरोध को विपरीत रूप से प्रभावित करते हैं और इस प्रकार रक्त शर्करा को कम करते हैं।
For Diabetes at WHO.int

1 Comments

  1. https://www.google.co.in/url?sa=t&rct=j&q=&esrc=s&source=web&cd=40&cad=rja&uact=8&ved=2ahUKEwiH8aHO_fneAhWX-2EKHQadCzw4HhAWMAl6BAgBEAE&url=https%3A%2F%2Fwww.hindihealthhelp.com%2F2018%2F09%2Fgajar-khane-ke-fayde-hindi-me-benefits.html&usg=AOvVaw32wyQbpVjMj3jYxbKriesO

    ReplyDelete
Previous Post Next Post