Mungfali khane ka fayda hindi me | Benefits of Peanuts

Mungfali khane ka fayda hindi me | Benefits of Peanuts


Introduction


मूंगफली विभिन्न रूपों में उपलब्ध हैं- कच्चे या भुना हुआ, गोलाकार या unshelled, और नमकीन या अनसाल्टेड। वे नियमित रूप से बेसबॉल गेम्स, सर्कस में और छोटे हवाई जहाज की उड़ानों पर स्नैक्स के रूप में आनंद लेते हैं। यह शायद सबसे अधिक आनंद लेता है जब यह एक गोई मक्खन में बदल जाता है और रोटी के दो स्लाइसों के बीच जेली के साथ जोड़ा जाता है। मूंगफली के मक्खन के लगभग सौ मिलियन जार हर साल खरीदे जाते हैं!

mungfali khane ka fayda
mungfali khane ka fayda


mungfali khane ka fayda || Benefits of Peanuts


1.पूरे मूंगफली में प्रोटीन की अधिक मात्रा होती है, जो इसे शरीर के निर्माण में लगे लोगों और कमजोर और कम वजन वाले लोगों का पसंदीदा आहार बनाती है।

2.कुचल त्वचा के साथ कच्चे मूंगफली के मक्खन में परिष्कृत "अखरोट-केवल" मक्खन की तुलना में पोषक तत्व की अधिक मात्रा होती है।

3.मूंगफली कोएनजाइम क्यू 10 का एक अच्छा स्रोत है जो ऑक्सीजन उदाहरण की उच्च अवधि और छिद्रित धमनी की कमी के दौरान दिल की रक्षा करता है।

4.मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनॉल की उच्च सांद्रता होती है, मुख्य रूप से पी-क्यूमरिक एसिड नामक एक यौगिक होता है।

5.भुना हुआ मूंगफली अपने पी-क्यूमरिक एसिड के स्तर को बढ़ाती है, जो इसे समग्र एंटीऑक्सीडेंट सामग्री को 22% तक बढ़ा देती है।

6.भुना हुआ मूंगफली ब्लैकबेरी और स्ट्रॉबेरी की एंटीऑक्सीडेंट सामग्री का प्रतिद्वंद्वी है, और सेब, गाजर या बीट की तुलना में एंटीऑक्सीडेंट में कहीं अधिक समृद्ध है।

7.अनियंत्रित मूंगफली आपके धमनियों के लिए अच्छी हैं। एक चौथाई कप मूंगफली में जैतून का तेल के एक चम्मच के रूप में ज्यादा मोनसैचुरेटेड वसा होता है। मोनोसंसैचुरेटेड वसा को कम रक्त कोलेस्ट्रॉल को दिखाया गया है।

8.मूंगफली की उच्च नियासिन सामग्री सेल क्षति की वसूली में मदद करती है अल्जाइमर रोग और आयु से संबंधित संज्ञानात्मक समस्या के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है।

9.मूंगफली में विटामिन ई होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कैंसर और हृदय रोगों के खतरे को कम करने के लिए दिखाया जाता है।

10.मूंगफली में लोहा होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं के सही कामकाज के लिए आवश्यक होता है।

11.मूंगफली कैल्शियम में समृद्ध है जो स्वस्थ हड्डियों को बढ़ावा देने में मदद करता है।

12.अंगूर की तुलना में मूंगफली में बायोफालावोनॉयड रेवरवर्टरोल सामग्री होती है।

13.माना जाता है कि यह बायोफ्लावोनॉयड मस्तिष्क में 30% तक रक्त प्रवाह में सुधार करने के लिए माना जाता है, इस प्रकार स्ट्रोक के खतरे को बहुत कम करता है।

Read this also :


SIR DARD KA ILAJ HINDI ME, SIR DARD KA ILAJ IN HINDI | SAR DARD KI DAWA | HEADACHE IN HINDI

BACTERIAL DISEASES LIST | BACTERIA SE HONE WALI BIMARI



14.अध्ययन से पता चला है कि आहार में मूंगफली के उत्पादों की थोड़ी मात्रा जोड़कर एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को 14% कम कर सकते हैं।

15.मूंगफली की फाइबर सामग्री कोलन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करती है, मूंगफली के औंस में 2 ग्राम फाइबर होता है।

16.मूंगफली नर और मादा हार्मोन के विकास में तेजी लाने में मदद करता है।
Previous Post Next Post