banana nutrition,banana benefits in Hindi,kele ke fayde hindi me

banana nutrition,banana benefits in Hindi,kele ke fayde hindi me

                 इस आर्टिकल में हमने  banana nutrition our banana benefits in Hindi बताये है,तो आइये जानते है banana benefits for health के बारेमे,


 
banana benefits
banana benefits 

          केला एक ऐसा फल है की वह बाजार में आसानीसे और बोहत ही काम कीमत में पाया जाता है लेकिन kele ke fayde बोहत ज्यादा है. kela khane ka sahi time भी होता है, अगर केला सही टाइम पैर खाया जाये तो फायदे अधिक हो जाते है. raat ko kela khane ke fayde कम होते है इसलिए केला रात के समय  खाना टालना चाहिए। kache kele ke fayde भी पाए जाते है लेकिन कच्चे केले का पाचन  मुश्किल होता है उसके लिए नियमित रूप से व्यायाम करना जरुरी है। 
         
केला हार तरह के स्वास्थ्य लाभों के लिए एक महान भोजन है, क्योंकि हर एक व्यक्ति, केले में मौजूद कार्बोहाइड्रेट और बी विटामिन का संयोजन ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करता है जो उन्हें कसरत से ५० मिनट पहले या नाश्ते में doodh aur kela khane ke fayde भी दोगुने हो जाते है। हर दिन की शुरुआत में ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करता है।

Banana benefits :-

निचे पढ़े kela khane ke kya fayde है।

1. दिल और नसों के लिए-   

              केले में पोटेशियम की एक उच्च खुराक होती है आपके दिल और तंत्रिका तंत्र को अच्छे आकार में रखने के लिए एक आवश्यक घटक है । पोटेशियम उचित मांसपेशियों के संकुचन के लिए आवश्यक है और इसलिए मांसपेशियों से प्रभावित गतिविधियों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। banana benefits Ayurveda में भी बताया गया है। 

2. गुर्दे और हड्डियों के लिए-

गुर्दे और हड्डियों के लिए लाभ फिर से केले की उच्च पोटेशियम सामग्री के कारण होते हैं। पोटेशियम का एक सामान्य सेवन मूत्र में कैल्शियम विसर्जन को दबा देता है और गुर्दे के पत्थरों के खतरे को कम करता है। केले के फायदे की वीडियो आप YouTube.com पर आसानीसे देखा सकते है।

3.Mood enhancers or mild sedatives के लिए-
केले में ट्राइपोफान होता है। ट्रिपोफान 19 एमिनो एसिड में से एक है जो प्रोटीन के ब्लॉक बना रहा है। ट्रिपोफान शरीर को सेरोटोनिन का उत्पादन करने में मदद करता है - जिसका मस्तिष्क पर एक शांत प्रभाव पड़ता है और हल्के शामक के रूप में कार्य करता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि हमारे शरीर को ट्राइपोफान की खुराक का एकमात्र तरीका हमारे आहार के माध्यम से होता है। इसे पाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है।

4 .खून के लिए-
केले स्वाभाविक रूप से उपलब्ध विटामिन बी 6 के उच्चतम स्रोतों में से एक हैं: विटामिन बी 6 ट्रायप्टोफान को सेरोटोनिन में परिवर्तित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और शरीर को हीमोग्लोबिन बनाने में भी मदद करता है।

5.kids के लिए-
केले आहार का हिस्सा हैं, एक आहार कई चिकित्सकों और नर्स गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं, विशेष रूप से दस्त से पुनर्प्राप्त बच्चों के लिए सिफारिश करते हैं। आप हमसे फेसबुक पर भी जुड़ सकते है।

6. banana benefits for men

पुरुषोंको हमेशा तंदरुस्त  लिया मदत करता है।  से पुरुषो में पूरा दिन स्टैमिना बना रहता है। बॉडीबीडिंग में केला बोहत फायदे मंत है। 

7. banana benefits for women

पीरियड के समाये अधिक ब्लॉडिंग  हो रही हो तो केले आवर दूध का जूस पीनेसे लाभ मिलता है। 
    

8. banana benefits for hair

                  बालो के सूखे,बालो को नरम आवर चमकदार बनाने लिए उसे किया जाता है। बाल झड़ने के समस्या को दूर करने के लिए केला का गुदा आवर नीबूका रस आपने बालो पर लगा सकते है,जरूर फायदा होगा। 

9. banana benefits in pregnancy

                  प्रेगनेंसी में महिला को डॉक्टर द्रारा केले को खाने की सलाह दी जाती है।  केले खाने से ऊर्जा मिलती है।  बच्चे की सेहत के लिए केला खाना अच्छा माना जाता है। 

10. banana benefits for weight gain

               जो लोग वेट गेन करना चाहते है उहे केला सेवन हर रोज करना चाहिए। केला ये प्रोटीन से भरपूर  होता है ,ये वेट बढ़ाना ने में बोहत कारगर है। वेट गेन करने के लिए वर्कआउट के बाद केले का सेवन करना चाहिए।  भरपूर फायबर होता है,ये वेट बढ़ाने में मदद  करता है। 

11. banana benefits for skin

   चेहरा निखार ने की किया केला उसे किया जाता है। केलो को चन्दन पावडर क्व सात उसे किया जाता है। 
skin moisturized रखने के लिए भी  किया जाता है। स्किन रेडनेस आवर चैपिंग दूर करने के लिए केले का उसे किया है। 

12. banana benefits for stomach

बनाना खाना पेट के लिया अच्छा होता है।  बनाना  अपसेट पेट को ठीक करने लिए यूज़ किया जा सकता है। 
उपडेट स्तोमच को रहत मिलता है। 

13. doodh aur kela khane ke fayde

         दूध के सात केले खाने का भी फायदा है। दूध आवर केला खाने से हड्डिया मजबूत होती है, कोलेस्ट्रॉल काम होता है। दातो में  सफेदी आती है। 

14. khali pet kela khane ke fayde

 केले को खली पेट खाने से भी फायदा मिला है। 

15. banana benefits and side effects

         केले के ज्यादा साइड इफ़ेक्ट नहीं है  भी अगर केले का ज्यादा सेवन करनेसे पेट में भारी पन  की समस्या  आ सकती है।  केले को अधिक मात्रा में खाने से कब्ज भी  है। गैस की तकलीफ होती है। 


Also read this :--


      
Previous Post Next Post